Bihar board class 10th date sheet
Bihar board

Bihar board class 10th date sheet: बिहार बोर्ड मानसिक परीक्षा अक्टूबर डेट शीट न्यू अपडेट अब जान सिर्फ एक क्लिक पर।

Bihar board class 10th date sheet: बिहार बोर्ड मानसिक परीक्षा अक्टूबर डेट शीट न्यू अपडेट अब जान सिर्फ एक क्लिक पर।

Bihar board class 10th date sheet: बिहार बोर्ड शिक्षा विभाग के नए निर्देश के अनुसार स्कूल और कॉलेज में हर मानसिक परीक्षा दी जाएगी सितंबर माह में मानसिक परीक्षा का आयोजन हो चुका है और सभी छात्र एवं छात्राओं को इसी कड़ी में अक्टूबर का रूटिंग बिहार बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है।

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

Monthly examination : बिहार बोर्ड के सभी स्कूल और कॉलेज की दिशा निर्देश दिया है कि यह 26 अक्टूबर से क्लास नाइंथ टेंथ और इलेवंथ के मानसिक परीक्षा शुरू करें जबकि 30 अक्टूबर की तारीख को 12वीं के लिए तय की गई बिहार बोर्ड ने सभी स्कूल और कॉलेज को परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र और कार्यक्रम सभी स्कूल में भेज दिया गया है और यह भी कहा गया है कि बिहार बोर्ड के सभी स्कूल और कॉलेज में सारी उत्तर पुस्तिका स्कूल और कॉलेज में सबसे कम खर्चे में उपलब्ध करवाई जाएगी।

बिहार बोर्ड हर माह में परीक्षा

Bihar board class 10th date sheet: बिहार बोर्ड के द्वारा असल में शिक्षा विभाग के नए दिशा निर्देश के बाद स्कूल और कॉलेज में हरना मानसिक परीक्षा ली जा रही है ऐसे में सितंबर में मानसिक परीक्षा का आयोजन सभी स्कोर और कॉलेज में हो चुका है इस कड़ी में अक्टूबर का रूटिंग बोर्ड द्वारा जारी कर दिया गया है लेकिन अब सभी जिला के हाई स्कूल और अक्टूबर के मानसिक परीक्षा के लिए लोक स्तर पर उत्तर पुस्तिका की व्यवस्था कराई जाएगी।

बिहार बोर्ड के पढ़ाई का लगातार मूल्यांकन।

बिहार बोर्ड द्वारा मूल्यांकन हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति नया कहां है कि राज्य के सभी छात्र एवं छात्राओं को अच्छी शिक्षा मिल सके इसलिए इसकी पढ़ाई का लगातार मूल्यांकन होना बहुत ही जरूरी है इस उद्देश्य सभी छात्र-छात्राओं के लिए मानसिक परीक्षा अनिवार्य कर दिया गया है यह परीक्षा दो फलियां में ली जाएगी और रिजल्ट भी जल्द ही घोषणा कर दिया जाएगा सभी छात्र एवं छात्राओं को अनिवार्य रूप से मानसिक परीक्षा में उपस्थित होना बहुत ही जरूरी है।

वहीं अगर बिहार बोर्ड क्लास 10th और 12th की सलाह परीक्षाओं की बात की जाए तो फरवरी और मार्च के महीने में परीक्षा आयोजित की जा सकती है एग्जाम के लिए जल्दी शेड्यूल भी बिहार बोर्ड द्वारा डिलाइट हो सकता है हालांकि इसके बारे में कोई आधिकारिक सूचना अभी तक नहीं मिली है लेकिन पिछले वर्ष के पैटर्न के अनुसार या अनुमान लगाया जा रहा है कि बिहार बोर्ड में अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इन बारे में टाइम टेबल जारी कर देगा इसके अलावा बिहार बोर्ड अपने सोशल मीडिया के हैंडल पर भी इसकी जानकारी शेयर कर सकता है।

Bihar board exam:

बिहार बोर्ड की तरफ से बोर्ड की परीक्षा में शामिल होने वाले सभी छात्र एवं छात्राओं को लेकर नियम जारी कर दिया गया है इसके अलावा बिहार विद्यालय शिक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने यह कहा है कि वर्ष 2025 से क्लास 10th और 12th में पढ़ने वाले सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए कुल 75% उपस्थित होना अनिवार्य होगा जिनकी उपस्थिति 75% से कम होगी उन्हें बिहार बोर्ड के द्वारा परीक्षा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष किशोर ने यह कहा है कि बिहार बोर्ड की तैयारी शुरू कर दी है इसकी जानकारी स्कूलों को पहले ही दे दी गई है।

बिहार बोर्ड में बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए उपाधि का अनिवार्य की घोषणा की इसके तहत बिहार बोर्ड क्लास नाइंथ क्लास 12th है इस नियम के अनुसार छात्राओं को उपस्थित पात्रता नहीं होगी उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने पहले स्पष्ट किया था कि जो भी छात्र-छात्राओं को आवश्यकता नहीं है और वे छात्र को प्रत्येक कक्षा में नियम का पालन करना अनिवार्य होगा।

इसके लिए बिहार बोर्ड की ओर से एक ऐप तैयार किया जा रहा है इस ऐप के जरिए सभी छात्राओं की उपस्थिति का डाटा इकट्ठा किया जाएगा और इस पर रहता अध्यापकों द्वारा उपस्थित जोड़ी जाएगी और इस ऐप के जरिए हर महीने उत्तर आगे भेजा जाएगा ताकि व्यवस्था भी पूरी हो सके और सभी छात्र-छात्राओं को कैपेसिटी में कोई छुट्टी नहीं दी जाएगी।

बिहार बोर्ड में सबसे पहले सूचना जारी किया है कि 60% से कम उपस्थित होने वाले सभी छात्राओं छात्राओं को केवल परिस्थितियों में परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाएगी जिसके पास चिकित्सा आधार है या गंभीर रूप से बीमार के मामले में उसका एक अध्यापक के पास पत्र लिखना होगा उसे छात्र और छात्राओं को परीक्षा में बैठने का अनुमति दी जाएगी बिहार बोर्ड मैया कहा था कि 15 अप्रैल तक की जमीन में माफ किया जा सकता है।

बिहार बोर्ड के द्वारा सरकारी स्कूल में त्योहारों की छुट्टी की संख्या 20 दिन से घटकर 11 दिन तक कर दी गई है और सभी स्कूल और कॉलेज की फुल छुट्टी 120 कार्य दिवसों का पालन करना होगा बिहार शिक्षा विभाग के प्रमुख पाठक में इस साल के लिए दीपावली छठ पूजा गुरु नानक जयंती स्कूल ऑन की छुट्टी राज कर दी गई है पहले दुर्गा पूजा के दौरान की छुट्टी रहते थे उसके बाद हटाकर 3 दिन कर दिया गया है।

read more :-

Lavkush Kumar
नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेबसाइट importantclass.com में स्वागत है। इस वेबसाइट के द्वारा आप सभी लोगों तक सभी प्रकार की खबरें जैसे:– देश–दुनिया, बॉलीवुड न्यूज़, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो ( Technology News in Hindi ) , क्रिकेट और राशिफल Etc. रोजाना ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।
http://importantclass.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *