यूपीएससी की तैयारी कैसे करें
Uncategorised

IAS KAISE BANE: आईएएस ऑफिसर कैसे बनें और आईएएस की तैयारी कैसे करें इसकी पूरी जानकारी यहां से पढ़ें

IAS KAISE BANE: आईएएस ऑफिसर कैसे बनें और आईएएस की तैयारी कैसे करें इसकी पूरी जानकारी यहां से पढ़ें

IAS KAISE BANE: दोस्तों IAS लगभग सभी लोग बनना पसंद करते हैं लेकिन IAS की पूरी जानकारी उन्हें नहीं मालूम होती है क्या आप अभी वैसे विद्यार्थी में से एक हैं तो इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट से आपको काफी ज्यादा लाभ होने वाला है।

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

IAS क्या है?

IAS का पूरा नाम Indian Administration Services (भारतीय प्रशासन सेवा)दोस्तों आपको इस की तैयारी करनी है इसमें अलग-अलग रैंक के अधिकारी होते हैं और आईएएस के अधिकारी का चयन यूपीएससी के द्वार किया जाता है यूपीएससी का मतलब संघ लोक सेवा आयोग होता है भारत के आदिकांश संस्थान और कार्यालय में अधिकारी के रूप में कार्यरत होते हैं

IAS कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों क्या आपको पता है कि IAS कितने प्रकार के होते हैं। नहीं तो आपको बता दे की मूल रूप से ये दो प्रकार की कैटेगरी में बंटी होती हैं। इसमें पहली है All india services और दूसरी centeral services और फिर आगे की ओर ऐसे समझ‍िए कि इसमें जो All india services है। वो IAS यानी की Indian Administrative Service और IPS Indian police aervice हैं। इनमें जो लोग select होते हैं, उनको राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का कैडर दिया जाता है।

 Diploma Kya Hai डिप्लोमा क्या है, डिप्लोमा की पूरी जानकारी यहाँ से पढ़ें 

IAS कौन बन सकता है?

Civil service exam में जो विद्यार्थी शामिल होंगे उनके लिए किसी भी आवेदक का जिसका मान्यता प्राप्त होता है उनका विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना अतिआवश्यक है। UPSC द्वारा आयोजित किए जाने वाले आईएएस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए हर साल लाखों कैंडिडेट परीक्षा में शामिल होते है। लेकिन उनमें से केवल गिने-चुने कैंडिडेट ही उत्तीर्ण हो पाते है। क्योंकि यह परीक्षा इतनी आसान नहीं होती है। जितना लोग सोच लेते है।

IAS बनने के लिए क्या क्या पढ़ना पड़ता हैं? जाने पूरी जानकारी।

दोस्तों कम लोग ही जानते हैं कि आईएएस बनने के लिए कौन कौन से विषयों का अध्ययन होना चाहिए इसी जानकारी को ना होने के कारण बहुत से विद्यार्थी असफल हो जाते हैं और आईएस बनने का सपना छोड़ देते हैं।

12th class उत्तीर्ण करे किसी भी सब्जेक्ट से …
अब ग्रेजुएशन को किसी भी कोर्स में पूरी करे …
अब UPSC परीक्षा के लिए अप्लाई करे …
अब Preliminary Exam एग्जाम क्लियर करे …
अब Main Exam को क्लियर करे …
अब Interview round को क्लियर करे..

 IAS क्यों बनना चाहते हैं?

दोस्तों बहुत से विद्यार्थियों का सपना होता है की IAS बने
दोस्तों क्या आप जानते है की विद्यार्थियों IAS ही क्यों बनना चाहते हैं नहीं तो हम आपको बता दें की
वे अपने माता-पिता, शिक्षकों के साथ-साथ वो पूरे समाज को भी गौरवान्वित करते है, और दूसरों को उनके जैसा बनने की प्रेरणा देते है। वास्तव में यह पद हमारे वर्तमान युवाओं को बहुत ज्यादा मोहित करता है, और इसके लिए युवाओं को कड़ी से कड़ी मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

IAS कैसे बनाया जाता है?

दोस्तों बहुत से लोग कहते हैं कि IAS घुस लेकर भी बना जाता है लेकिन यह सरासर झूठ है क्योंकि यह पद युवाओं को काफी परिश्रम करने के बाद हासिल होती है। IAS ऑफिसर बनने के लिए आपको अपनी स्नातक यानी की graduation डिग्री पूरी करने के बाद UPSC यानी की UNION PUBLIC SERVICE COMMISSION सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। Final year के विद्यार्थी भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

IAS कितने साल का कोर्स होता है?

दोस्तों क्या आपको पता है IAS बनने के लिए कितने साल IAS की पढ़ाई करनी पड़ती है अगर नहीं पता है तो नीचे आपको बताया गया है। दोस्तों सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करे। दोस्तों क्योंकि IAS की पढ़ाई NCERT पर ही आधारित होती है। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा सिलेबस अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे।

IAS बनने के लिए कितना पैसा खर्च होता है?

IAS की कोचिंग औसतन 1 लाख से लेकर 2 लाख तक पैसा लगता है। IAS कोचिंग की ये फ़ीस course complete की होती है, यानी कि इसकी कोचिंग में कोर्स कंप्लीट करने की फीस लगती है। आमतौर पर IAS की कोचिंग में कोर्स एक साल के अंदर ख़त्म हो जाती है, अगर आप उसके बाद भी कोचिंग करते हैं। तो आपको फिर से पूरी फ़ीस देनी होती है। IAS की कोचिंग आप offline और online दोनो तरीक़े से कर सकते हैं। दोस्तों लेकिन हम आपको यह बता दे कि ऑफलाइन कोर्स करने से बहुत फायदे हैं और ऑफलाइन में मेहनत करने से आपकी सफलता होने की पूरी संभावना रहेगी।

IAS में कौन कौन से सब्जेक्ट होते है? (upsc compulsory subject list)

सामान्य विज्ञान
इतिहास
भूगोल
टेक्नोलॉजी
अर्थशास्त्र
समाजशास्त्र
राजनीति शास्त्र
रीज़निंग

यूपीएससी की तैयारी कैसे करें

एक जिले में कितने IAS अधिकारी होते हैं?

दोस्तों क्या आपको पता है कि एक जिले में कितने IAS अधिकारी उपस्थित होते हैं। दोस्तों अगर आप इस जानकारी से बिल्कुल अनजान है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए। दोस्तों IAS अधिकारी का को वेतन होता है वो IPS अधिकारी की तुलना में अपेक्षाकृत बहुत अधिक होता है। इसके साथ ही, एक क्षेत्र में केवल एक ही IAS अधिकारी मौजूद होता है जबकि एक क्षेत्र में IPS अधिकारी की संख्या आवश्यकता के अनुसार होती है। कुल मिलाकर, IAS अधिकारी पद का वेतन और अधिकार के मामले में एक IPS अधिकारी से बेहतर होता है।

IAS का फॉर्म कब निकलता है 2023?

दोस्तों बहुत से लोग IAS पद का ख्वाब रखते हैं लेकिन IAS का फॉर्म कब निकलता है और कब समाप्त होता है पता ही नहीं चलता है ऐसे ही हम आपको 2023 में IAS का फॉर्म कब निकलेगा उसकी जानकारी शेयर करते हैं।
तो आपको बता दें की NDA NA-I 2023 (UPSC NDA NA 2023) और सुदूर CDS-I (UPSC NDA CDS 2023) का Notification 21 दिसंबर 2022 को जारी किया गया। दोनों ही परीक्षा 16 अप्रैल 2023 को आयोजित की गई। NDA-II और सीडीएस-II का Notification 17 मई 2023 को जारी किया गया और परीक्षा 6 जून 2023 को होगी।

IAS का इंटरव्यू कौन लेता है?

दोस्तों IAS का इंटरव्यू का नाम तो सुना ही होंगे और दोस्तों इसे IAS पद को प्राप्त करने का अंतिम प्रक्रिया होती है दोस्तों और दोस्तों IAS के इंटरव्यू में प्रशन को घुमा फिरा कर पूछा जाता है इससे यह चेक किया जाता है कि आईएस बनने वाले विद्यार्थी का दिमाग किस तरह का है तो दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि IAS का इंटरव्यू कौन लेता है तो आपको बता दें कि शिक्षित बोर्ड आमतौर पर 5 लोगों का होता है। अध्यक्ष केंद्र में बैठते हैं जबकि अन्य MEMBER अध्यक्ष के दोनों तरफ बैठते हैं। साक्षात्कार अध्यक्ष के सवाल के साथ शुरू होता है और वे अन्य सदस्यों को साक्षात्कार जारी रखने के लिए मार्ग को दर्शन करते हैं। साक्षात्कार की समय अवधि आमतौर पर 30 मिनट होता है।

IAS की पहली पोस्टिंग क्या होती है?

IAS officer की पोस्टिंग
दोस्तों बहुत से विद्यार्थी IAS ऑफिसर की पद को प्राप्त कर लेते है। लेकिन ऑफिसर की पोस्टिंग के बारे में नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को अध्ययन करते रहें आपको पोस्टिंग की पूरी प्रक्रिया को समझाया जाएगा।
IAS अधिकारी की पहली पोस्टिंग Sub divisional mazistrate के रूप में मिलती है। इसके बाद उन्‍हें जिला mazistrate और उपायुक्त के पोस्‍ट पर pramotion मिलता है। केंद्र व राज्य सचिवालय के पदों पर आईएएस अधिकारियों की जरूरत होती है, जो PSU प्रमुख के रूप में काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें….

Lavkush Kumar
नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेबसाइट importantclass.com में स्वागत है। इस वेबसाइट के द्वारा आप सभी लोगों तक सभी प्रकार की खबरें जैसे:– देश–दुनिया, बॉलीवुड न्यूज़, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो ( Technology News in Hindi ) , क्रिकेट और राशिफल Etc. रोजाना ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।
http://importantclass.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *