ITI Course Kya hai Full Details
ITI

ITI Course Kya hai Full Details: 10वीं बाद ITI करने से क्या है फायदे, यहां से जाने कब और किस ट्रेड में नामांकन लेना चाहिए

ITI Course Kya hai Full Details: 10वीं बाद ITI करने से क्या है फायदे, यहां से जाने कब और किस ट्रेड में नामांकन लेना चाहिए

ITI Course Kya hai Full Details: आप सभी छात्र-छात्राएं एवं अभ्यर्थी पहले से कभी भी आईटीआई के बारे में नाम सुना होगा और सभी छात्र-छात्राएं अक्स ITI और IIT में कंफ्यूज कर जाते हैं, क्योंकि दोनों शब्दों में मात्र I का स्थान अलग-अलग दर्शी गई है और इस तरह देखा जाए तो दोनों में बहुत बड़ा अंतर होता है। जैसे क्या सभी लोग जानते हैं कि दोनों ही टेक्नोलॉजी फिर से संबंध रखती है परंतु IIT में बीटेक एमटेक और एचडी जैसे चीज़ पढ़ाई जाती है और वही आईटीआई की बात किया जाए तो एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट माना जाता है इसमें थ्योरी सब्जेक्ट के साथ-साथ प्रेक्टिकल पर भी ज्यादा ध्यान दी जाती है।

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

ITI Course Kya hai Full Details: यदि आप सब लोग उन अभ्यर्थियों में से हैं जो जल्दी से जल्दी अपने करियर को बनाकर नौकरी पाना चाहते हैं तो आप सभी लोग बिल्कुल ITI को चयन कर सकते हैं, ITI अर्थात औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान होता है यदि आप सभी लोग आईटीआई कोर्स कर लेते हैं तो आपको सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरी कर पाएंगे और वही छोटा से ही बिल्कुल खुद का बिजनेस भी शुरू कर पाएंगे। क्योंकि आप सब लोगों को बता दें कि अब इस युग में आईटीआई का मांग हर जगह होने लगा है और आईटीआई सर्टिफिकेट के जितने भी धारक है उन सभी लोगों के लिए काफी सरकारी नौकरी भी निकलती है।

ITI Course Kya hai Full Details

आईटीआई की परिभाषा क्या होता है? ( ITI Course Kya hai Full Details )

ITI एक इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग संस्थान है ज्यादातर लोग इन्हें ITI’s भी कहते हैं क्योंकि यह एक ट्रेनिंग संस्थान है जो सभी अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग प्रदान करती है और यह दोनों इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनियरिंग टेक्निकल फील्ड में आती है, ITI एक प्रकार का पोस्ट सेकेंडरी स्कूल होती है जो भारत में ही बनाया गया है और यह संस्थान Directorate general Of Employment of Training ( DGET ) के Under इसका एक हिस्सा है जो Ministry of Labour & Employment Union Government of India का एक मुख्य केंद्र है। और आप सभी लोगों को बता दे कि इस ट्रेनिंग संस्थान में बहुत सारे ट्रेड आते हैं जिसका वर्णन नीचे पूरी विस्तार से की गई है।

कक्षा दसवीं पास करने के बाद किए जाने वाले प्रमुख ट्रेड एवं कोर्स

Architectural Assistant
Basic Cosmetology
Commercial art
Computer Hardware and Networking Maintenance
Computer Operator and Programming Assistant
Desktop publishing operator
Digital photographer
Dress making
Electrician
Electronic mechanic
Fashion Design and Technology
Fitter
Food and Beverage Service Assistant
Food production
General carpenter
Health Sanitary Inspector
Information and Communication Technology System Maintenance
Instrument mechanic
Interior Design and Decoration
Mechanist
Mechanic auto body painting
Mechanic auto body repair
Mechanic Auto Electrical & Electronic
Mechanic diesel
Mechanic motorcycle
Plumber
Refrigeration and Air Conditioning
Sewing technology
Stenographer and Secretarial Assistant
Textile designing
Tool and Die Maker
Welder
Wireman

अपना रुचि और योग्यता के आधार पर ही ट्रेड को चयन करें

आप सभी लोगों को इस बात पर ध्यान रखना होगा कि आप जिस भी कोर्स को चयन कर रहे हैं परंतु वह कोर्स आपकी रुचि और योग्यता के आधार पर होना बहुत जरूरी है यदि आप अपने रुचि के अंतर्गत कोर्स का चयन करते हैं तो आपको उसे कोर्स को काफी अच्छे से समय दे पाएंगे जो आपके लिए काफी कामयाबी का रास्ता खोल सकती है सबसे पहला प्रयोग यह भी बता देंगे 16 से 8 में पास आईटीआई को दसवीं का सर्टिफिकेट और दसवीं के पास करने के बाद आईटीआई करने पर आपको 12वीं का सर्टिफिकेट भी दे रहा जा रहा है जिसका यह कारण है कि आप छात्रों को इस और ज्यादा ध्यान आकर्षित होने लगी है।

ITI Course Kya hai Full Details, आईटीआई कितने प्रकार का होता है?

ITI Trade के मात्र दो प्रकार के होते हैं।

1. Engineering Trades :– इंजीनियरिंग ट्रेड्स पूरी तरह से टेक्नोलॉजी से भरा होता है अर्थात या तकनीकी से जुड़ी होती है इस प्रकार के ट्रेड में छात्रों को ज्यादातर गणित विज्ञान और दूसरे टेक्नोलॉजी से प्रश्न पूछे जाते हैं और शिक्षा प्रदान किया जाता है।

2. Non – Engineering Trades:– वही नॉन इंजीनियरिंग गेट रेट्स में टेक्निकल विषय भरा होता है इसके अतिरिक्त यह विज्ञान और तकनीकी से कम ही संबंध रखती है इसमें सभी छात्रों को क्लास ली जाती है जिन्हें विज्ञान के विषय में कम दिलचस्प होता है और इसमें ट्रेड्स की बात किया जाए तो लगभग 100 ट्रेड से भी ज्यादा है और वही आप इनमें अपने पसंद के अनुसार कोई भी ट्रेड का चुनाव कर सकते हैं।

ITI में Admission लेने की Eligibility Criteria

आई अब जानते हैं आईटीआई में एडमिशन कैसे ले पाते हैं जैसे कि हम लोग कहें कि आईटीआई ऐडमिशन की योग्यता क्या होती है तो सबसे पहले नीचे दिए गए मुख्य बिंदु पर आपको ध्यान में देना बहुत जरूरी है तभी आप आईटीआई में एडमिशन करा सकते हैं।

1. इसमें छात्र-छात्राओं को दसवां पास होना बहुत जरूरी है और यदि आप दशमा किसी भी बोर्ड से या दूसरा एग्जाम दिए हैं जो कक्षा दसवीं के बराबर है तो आप आईटीआई कर सकते हैं।
2. यहां पर छात्रों को कम से कम 35% अंक पास करना आवश्यक है।
3. वहीं छात्रों की आयु कम से कम 14 से 40 वर्ष के भीतर होना जरूरी है।

ITI ki taiyari Kaise kren

बहुत ऐसे छात्र है जो उनके मन में सवाल आता है कि आईटीआई की तैयारी किस प्रकार करें तो इनका जवाब ज्यादा कठिन भी नहीं है यदि आप सही तरीका को अपनाते हैं तो आईटीआई की तैयारी बिल्कुल आसान तरीका से कर सकते हैं।

Step –1 सबसे पहले आप लोगों को आईटीआई ट्रेड का चुनाव करना जरूरी है और आपके यहां देखकर चयन करना हुआ होगा कि किस विषय में आप रुचि रखते हैं उसे हिसाब से आपको अपने आईटीआई ट्रेड का चयन करना होगा।

Step –2 ITI ENTRANCE EXAM देना होगा और उसमें आपको अच्छा अंक हासिल करना होगा तभी आपको आईटीआई में एडमिशन कराने का मौका भी मिल सकता है नेता को फिर से तैयारी करना होगा।

Step –3 Entrance Exam के बाद आप सभी लोगों को इंटरव्यू में भी पास करना होगा। अर्थात आपको समझाने का मतलब यह हो गया कि आपको यह तय करना है कि आप किस ट्रेड में आईटीआई करना चाहते हैं और किस फील्ड में आपको रुचि है उसके हिसाब से आप अपना पढ़ाई करें।

उदाहरण के लिए आप सभी लोगों को बता दें कि आप इलेक्ट्रिक में रुचि रखते हैं तो आपको इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई करना जरूरी है यदि आप अपने पसंद का ट्रेड चयन कर लिया है तो बहुत ही जरूरी है कि तब आपको उसे विषय में प्रिपरेशन तैयार करना चाहिए ऐसे में आपको बुक्स और ऑनलाइन के माध्यम से एवं ऑफलाइन के माध्यम से इस्तेमाल करके पढ़ाई कर सकते हैं।

फिर आपको यह चीज ध्यान देना होगा कि जुलाई अगस्त के महीने में ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से आवेदन करें और उसके बाद आईटीआई के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता जिसमें उत्तर होने के बाद आपको आईटीआई कॉलेज में एडमिशन करा सकते हैं। और आप सब लोग मुख्य बातें बता दें कि आईटीआई 6 महीना से लेकर 2 साल का कोर्स होता है जिसमें आपको संपूर्ण समय देकर पढ़ाई करना होगा तभी आप अपना करियर संभाल सकते हैं।

Read Also:- Bihar Board Class 10th Result 2024 Check link in Hindi: बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट, इस लिंक से चेक करें पाएंगे परिणाम

Lavkush Kumar
नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेबसाइट importantclass.com में स्वागत है। इस वेबसाइट के द्वारा आप सभी लोगों तक सभी प्रकार की खबरें जैसे:– देश–दुनिया, बॉलीवुड न्यूज़, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो ( Technology News in Hindi ) , क्रिकेट और राशिफल Etc. रोजाना ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।
http://importantclass.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *