what is an example of coding?
Uncategorised

What is coding? Complete information or information is given here: कोडिंग क्या है। यहां पर दिया गया है पूरी जानकारी या जानकारी अवश्य जाने

What is coding? Complete information or information is given here: कोडिंग क्या है। यहां पर दिया गया है पूरी जानकारी या जानकारी अवश्य जाने

कोडिंग क्या है।

कोडिंग, जिसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी कहा जाता है, निर्देशों का एक सेट है, जो कंप्यूटर को इंगित करता है कि क्या करना है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर मनुष्यों की भाषा पर विचार नहीं करते हैं। अब, यदि कोई कार्य उनमें से किया जाना चाहिए, तो हमें ऐसी भाषा का उपयोग करना चाहिए जिसे वे समझते हैंइसलिए कोडिंग एक प्रकार की भाषा है, जिसका उपयोग कंप्यूटर द्वारा हमारे आदेश और हमारे प्रसंस्करण को समझने के लिए किया जाता है। एक व्यक्ति जो इन कोड (कार्यक्रम) को लिखता है, को कोडर या प्रोग्रामर कहा जाता है।

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

कोडिंग कैसे सीखें।

यदि आप कोडिंग सीखना चाहते हैं? लेकिन यह नहीं पता कि कैसे और कहाँ सीखना है, फिर इस पोस्ट के लिए धन्यवाद, आपको पता चल जाएगा कि कोडिंग कैसे सीखें?

यदि आप एक वेबसाइट या कोई अन्य एप्लिकेशन बनाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए कोड सीखना होगा। एक बार जब आप एक वेबसाइट, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, मोबाइल गेम और कई प्रकार के एप्लिकेशन से कंप्यूटर कोडिंग सीख लेते हैं, आसानी से विकसित हो सकते हैं।

आपके पास पहले पोस्ट में कोडिंग क्या होगी और इसे सीखने के क्या फायदे होंगे? इसके बारे में बताया गया था। उसके बाद, कोडिंग सीखने के लिए आपको किन तरीकों का पालन करना होगा, आप उन्हें एक -एक करके समझ सकते हैं।

what is coding in hindi

कोडिंग सीखने के लाभ

उस समय आज, जब कंप्यूटर का उपयोग सभी क्षेत्रों में किया जाता है, तो किसी व्यक्ति के लिए कोडिंग सीखना बहुत फायदेमंद हो सकता है। नीचे कोडिंग सीखने के कुछ मुख्य लाभ बताए गए हैं:

करियर के दृष्टिकोण से, सीखना कोडिंग बेहतर हो सकता है। चूंकि कोडिंग एक ऐसा कौशल है जिसमें सबसे अधिक मांग है।
एक कोडर / कंप्यूटर प्रोग्रामर के पास न केवल नौकरियों के लिए सोने के अवसर हैं, बल्कि वह अपने कौशल के कारण बहुत अच्छा पैसा भी कमाते हैं।
आप अपनी खुद की वेबसाइट, एप्लिकेशन और वीडियो गेम बना सकते हैं। इसके अलावा, आप इस काम को दूसरे के लिए भी कर सकते हैं, और आप पैसे कमा सकते हैं।

कोडिंग सीखकर, आप समझ सकते हैं कि तकनीक वास्तव में कैसे काम करती है। इसके साथ, आप अपने जीवन में और बेहतर तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।
चूंकि कोडिंग के लिए तार्किक प्रतिबिंब की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको कंप्यूटर में चरण -बी -स्टेप कमांड को फीड करना होगा। ऐसा करने में, किसी भी समस्या को हल करने के लिए एक व्यक्ति की क्षमता भी धीरे -धीरे सुधार कर रही है।

कोडिंग कैसे सीखें

कोडिंग की बुनियादी समझ प्राप्त करने के बाद, हम अब मुख्य प्रश्न पर आ रहे हैं “कोडिंग कैसे सीखें?” चूंकि यह क्षेत्र बहुत बड़ा है, इसलिए विभिन्न प्रकार की कोडिंग भाषा होती है। तो एक सवाल बहुत आम है,

कोडिंग सीखना शुरू कैसे करें?

इसके लिए, कुछ बिंदुओं को कदम दर कदम से कदम दिया गया है। यदि आप उन्हें समझते हैं और उनका अनुसरण करते हैं, तो हमें पूरी उम्मीद है कि आप जल्द ही एक पेशेवर कोडर बन जाएंगे:

चरण 1 :- कोडिंग फ़ील्ड का पता लगाएं जो आपको रुचिकर हो
चरण 2 :-सही भाषा और आईटी टूल चुनें
चरण 3 :-भाषा की मूल अवधारणा सीखना शुरू करें
चरण 4 :-अपनी खुद की वेबसाइट या एप्लिकेशन बनाएं
चरण 5 :-सबक और किताबें ऑनलाइन सीखें
चरण 6 :-Google की मदद लें
चरण 7 :-ऑनलाइन फॉर्म में शामिल हों
चरण 8 :-दैनिक कोड लिखने का अभ्यास करें

चरण 1: खोजें कि कौन सा कोडिंग फ़ील्ड रुचि रखता है
यदि आप कोडिंग सीखने में बहुत रुचि रखते हैं, तो पहले इस विषय पर जानकारी लें और देखें कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग का कौन सा क्षेत्र अधिक रुचि रखता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आप वेब विकास में अपना करियर शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, अनुप्रयोगों का विकास, वीडियो गेम का विकास, सिस्टम विकास, सिस्टम विकास, एकीकृत प्रणालियों का विकास और कई अन्य क्षेत्रों में हो सकता है।

आपके द्वारा चुना गया क्षेत्र काफी हद तक तय करेगा कि आपको किस भाषा को सीखने की आवश्यकता है। इसके अलावा, अपनी पसंद के क्षेत्र में काम करने से भी कोड लिखने और नई चीजें सीखने की सराहना होगी। आपके पास एक स्पष्ट रास्ता होगा जिस पर आप कोडिंग फ़ील्ड में महारत हासिल कर सकते हैं और आप अपने कौशल के बल पर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

चरण 2: सही भाषा और आईटी उपकरण चुनें
एक बार जब आप अपना क्षेत्र चुन लेते हैं, तो यह व्यापक रूप से पुष्टि हो जाता है, कंप्यूटर भाषा जिसे आपको सीखने की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, यदि आप वेब विकास चुनते हैं, तो आपको आमतौर पर HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट जैसी भाषा सीखनी चाहिए। मोबाइल एप्लिकेशन के विकास में, आप जावा, सी #, पायथन और स्विफ्ट जैसी भाषा के साथ शुरू कर सकते हैं। इस प्रकार के अन्य क्षेत्रों के अनुसार, आपको सही भाषा और सही उपकरण चुनना होगा, जिसकी मदद से आप कोड लिखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करेंगे।

what is an example of coding?

यह एक काफी अहम कदम है। ऐसा करने के लिए, आप YouTube पर वीडियो देख सकते हैं, आप Google पर लेख पढ़ सकते हैं, एक प्रोग्रामर की सलाह ले सकते हैं। आप जिस भी विधि का उपयोग करना चाहते हैं, उसे करें। एक सही भाषा के साथ शुरू करने से आपके कोडिंग के लिए इस सीखने के पाठ्यक्रम में सुधार हो सकता है। नीचे दिए गए ग्राफिक की मदद से, आपको अपने क्षेत्र के अनुसार सही भाषा चुनने में मदद मिलेगी।

Web Development- JavaScript/HTML/CSSnodejs, php, django
AndroidJAVA, Kotlin
iOSSwift
Software DevelopmentJava, C#, Python
Game Development-C, C++, C#

चरण 3: भाषा की मूल अवधारणा सीखना शुरू करें
अब आपको निर्वाचित भाषा की मूल अवधारणा सीखना शुरू करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप C ++ भाषा चुनते हैं, तो आप इसके मूल मौलिक सिद्धांतों (सिंटैक्स, डेटा प्रकार, चर, फ़ंक्शन, लूप, टेबल या सूचियों, आदि) को सीखते हैं। ऐसा करने के लिए, आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं। कोडेकेडमी, डब्ल्यू 3 एसचूल, सोलोलरन, हैकरेनक, गीक्सफोरगेक्स, फ्रीकोडकैम्प, आदि जैसी वेबसाइटें। आपको मुफ्त में बेस कोडिंग सिखाने में मदद करें। उसी समय, आप वीडियो ट्यूटोरियल की मदद भी ले सकते हैं। कुछ बड़े YouTube चैनल – Codewithharry, Apni Kaksha, ProgrammingKnowledge, Telusko, MySirg.com, आदि।

इन संसाधनों का उपयोग करके, आप आसानी से चयनित भाषा सीखना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके शहर में कोडिंग के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र है, तो आप वहां जाकर कक्षा तक भी पहुंच सकते हैं। यदि आप कोडिंग के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं, तो एक ट्रेनर के माध्यम से सीखना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

चरण 4: अपनी खुद की वेबसाइट या एप्लिकेशन बनाएं
अपनी खुद की प्रोजेक्ट शुरू करें। आप एक वेबसाइट या एक एप्लिकेशन बनाना शुरू कर सकते हैं। आप जो सीखते हैं उसका अभ्यास करने का यह सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने से, आप अपनी गलतियों को पकड़कर उनसे सीख सकते हैं। हालांकि, कई छात्र परेशान हैं, अपनी परियोजना कैसे शुरू करें। आपको सीधे फेसबुक जैसी वेबसाइट बनाने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जो आप सीखते हैं उसके आधार पर एक साधारण साइट या एप्लिकेशन बनाना शुरू करें।

चरण 5: सबक और किताबें ऑनलाइन सीखें
ऑनलाइन कई पाठ्यक्रम और किताबें हैं, जिन्हें आप कोडिंग खरीदकर सीख सकते हैं। पाठ्यक्रम को सीखने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसमें भाषा से जुड़े ट्यूटोरियल की पूरी श्रृंखला शामिल है। आप इससे दूर नहीं जाते हैं और आप इस भाषा से जुड़े सभी विषयों को भी सीखते हैं।

Coursra, Udemy और EDX कुछ प्रमुख वेबसाइट हैं, जहाँ से आप कोडिंग सबक खरीद सकते हैं। उसी समय, किताबें पढ़ना भी कोडिंग सीखने का एक अच्छा तरीका है। पुस्तकों के लिए धन्यवाद, आप भाषा के मूल सिद्धांतों को और समझने में सक्षम हैं। कुल मिलाकर, आपको सभी संसाधनों का उपयोग करना होगा, ताकि आप इस क्षेत्र में त्वरित गति से आगे बढ़ सकें।

चरण 6: Google की मदद लें
कोडिंग सीखते समय आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। शायद, आपके कोड को ठीक से काम नहीं करता है, कुछ त्रुटि संदेश प्रदर्शित होने लगे हैं। उसी समय, कोडिंग में बहुत कुछ हैं, जो पहली बार समझ में नहीं आता है। जो भी समस्या है, उसे Google में ढूंढें, आपको निश्चित रूप से एक समाधान मिलेगा।

यह बिल्कुल न सोचें कि आपकी ओर से कोई त्रुटि नहीं होगी। इसके विपरीत, एक पेशेवर प्रोग्रामर भी कोड लिखते समय कई गलतियाँ करता है। इसलिए, जब भी कोड काम नहीं करता है और आप कुछ भी नहीं समझते हैं, तो Google में समस्या की तलाश करें। आपको वहां कई वेब पेज मिलेंगे।

चरण 7: ऑनलाइन फॉर्म में शामिल हों
शुरुआत में, अपने आप से कोडिंग सीखना, आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कुछ चीजें हैं जिन्हें आपके द्वारा समझा नहीं जा सकता है। ऐसी स्थिति में, एक कोडिंग फोरम में शामिल होकर, आप अपने प्रश्नों को वहां छोड़ सकते हैं। ये रूप दुनिया भर के प्रोग्रामर के लिए एक ऑनलाइन समुदाय की तरह हैं, जहां वे एक -दूसरे से सवालों के जवाब देते हैं और अन्य लोगों के साथ अपने ज्ञान को साझा करते हैं।

StackOverFlow, CodeProject, Bytes समुदाय, आदि के साथ एक प्रमुख ऑनलाइन फॉर्म समेकित। इस प्रकार के अन्य रूपों में शामिल हों, जो आपको अपने अनुसार बेहतर मिलेगा। यह आपकी सभी भाषाई समस्याओं को हल करने में मदद करेगा।What is coding Complete information or information is given here

चरण 8: दैनिक कोड लिखने के लिए अभ्यास करें
सीखने के साथ समानांतर में, यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप दैनिक कोड लिखने में प्रशिक्षण दे रहे हैं। जो भी समय आप कोडिंग के लिए देते हैं, सीखने और अभ्यास करने के लिए आधा साझा करें। आपने अंग्रेजी में एक कहावत “अभ्यास एक आदमी को परिपूर्ण बनाता है” सुना होगा। यह कोडिंग सीखने के मामले में और भी अधिक सटीक है।

यदि आप एक बेहतर कोडर बनना चाहते हैं, तो आपको दैनिक कोड लिखने की अपनी आदत विकसित करने की आवश्यकता है। आपको एक ही दिन में बहुत सारे कोड का अभ्यास करने की आवश्यकता नहीं है। भले ही दो लाइनों का कोड, लेकिन इसे हर दिन करें। दैनिक अभ्यास करके, आपके लिए कोड लिखना आसान होगा।

इसे भी पढ़ें…..

Lavkush Kumar
नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेबसाइट importantclass.com में स्वागत है। इस वेबसाइट के द्वारा आप सभी लोगों तक सभी प्रकार की खबरें जैसे:– देश–दुनिया, बॉलीवुड न्यूज़, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो ( Technology News in Hindi ) , क्रिकेट और राशिफल Etc. रोजाना ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।
http://importantclass.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *