What is share market full information
share market

What is share market: शेयर मार्केट क्या है और इसे कैसे सीखें हिंदी में पूरी जानकारी

What is share market: शेयर मार्केट क्या है और इसे कैसे सीखें।

What is share market: शेयर मार्केट क्या है और इसे कैसे सीखे इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं दोस्तों अगर आप शेयर मार्केट के बारे में सब कुछ हिंदी में सीखना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें और इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको हर हर सवाल का जवाब मिल जाएगा

Join For Official Update

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
YouTube Channel Subscribe
 

What is share market

तो दोस्तों स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट बिल्कुल आप शुरू से शुरू करना चाहते हैं तो आपको अच्छा से समझ में आ जाएगा तो सबसे पहले शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार जो स्टॉक एक्सचेंज पर लिमिटेड कंपनियों कैसे यार को रोज खरीद कर बेचा जाता है मतलब कि ऐसे मार्केट जहां पर शेयर की ट्रेंडिंग की जाती है और इसे हिंदी में शेयर मार्केट कहते हैं और अंग्रेजी में स्टॉक मार्केट कहलाता हैShare market full knowledge basic

Share market क्या है,
Share market कैसे काम करता है,
Share market कैसे सीखें,
Share market मैं पैसा कैसे लगाएं,
Share market मैं पैसा कैसे कमाए,

दोस्तों अगर आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेते हैं तो वादा करता हूं कि फिर आपको मन में शेयर मार्केट के बारे में कोई भी डाउट नहीं रहेगा क्योंकि आप लोगों को हम शेयर मार्केट के बेसिक नॉलेज बताने जा रहा हूं साथ में शेयर मार्केट के सभी जरूरी बेसिक एडवांस कंसेप्ट भी बताने जा रहा हूं की शेयर मार्केट क्या होता है

What is Share market in Hindi शेयर मार्केट क्या है
Share market for beginning in Hindi
What is share in Hindi
How to learn share market in Hindi
How the share market decreases and how it increases
How the share market decreases and how it increases
How to earn money in share market

When to buy stock market

शेयर बाजार एक ऐसा मार्केट है जहां पर BSE या NSE भारतीय स्टॉक एक्सचेंज प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों के शेयर बेचने और खरीदने के लिए जाने जाते हैं शेयर मार्केट के द्वारा आम ग्राहक निफ़्टी की सबसे टॉप कंपनियों में पैसा निवेश करने का शेयर होल्डर बन जाता है शेयर मार्केट बाजार का मतलब होता है कि एक ऐसी जगह जहां खरीदने और बिक्री करने वाली चीज को ठीक तरह से शेयर की जाए और उसी प्रकार से शेयर बाजार स्टॉक मार्केट जहां पर बहुत सारी कंपनियां लिस्टेड होती है और ये सब कंपनियां अपने कुछ शेयर को लॉन्च करती है और बेचने के लिए अलग-अलग कीमत रखते हैं। और फिर कुछ लोग उनके शहर को खरीदते हैं और शेर को प्राइस बढ़ा देते हैं और उसे उस शेयर को बेचकर कुछ पैसे कमाते हैं।

What is share market:

स्टॉक मार्केट ज्यादातर लोगों को सिर्फ इसलिए पैसा इन्वेस्ट कराती है ताकि उसे फयूचर में ज्यादा शहजादा वापस पैसा मिल सके और कम समय में जल्दी से जल्दी अच्छा पैसा कमा सकें। लेकिन दोस्तों शेयर मार्केट को इतना समझ लेना आसान नहीं है कि बहुत सारी बेसिक टर्म आपको पता होना चाहिए जैसे कि SEBI, (secretary and exchange Board of India) और इसका सबसे बड़ा रोल होता है स्टॉक मार्केट में।

Share market for beginning in Hindi.

दोस्तों लोगों को शेयर बाजार को कैसे समझे और शेयर बाजार में शुरुआत करना चाहिए और पहला कदम क्या होना चाहिए इसके समझने के लिए नीचे दिए गए एग्जांपल से समझये ,

दोस्तों आप मान लीजिए कि कोई कंपनी अष्टों की ओर कुछ समय आपकी कंपनी बहुत अच्छे तरह से चल रही है लेकिन आपको अपनी कंपनी को और आगे ले जाना है उसके लिए आपको 2000000 रुपए की जरूरत है लेकिन आपके पास इतना पैसा नहीं है तो आप कोई फैमिली या दोस्त इतना पैसे वाला नहीं है वैसे आप क्या करेंगे।

What is share market: 
दोस्तों आप सोचेंगे कि बैंक से किसी तरह और अपनी कंपनियों में पैसा लगा दूंगा लेकिन दोस्त वह आपको यह पता नहीं है कि उस पर आपको काफी ब्याज देना होगा उसके लिए आप अपनी कंपनी के शेयर मार्केट के लिस्ट करवा दें और अपनी कंपनी के शेयर जारी कर दें और उसके बाद आपकी कंपनी खुद पैसा लगाएंगे लेकिन दोस्तों यह सारा है कि कंपनी का शेयर बाजार में लिस्ट कैसे करते हैं।

JEE main and JEE advanced difference ( जेईई मेन एंड जेईई एडवांस की पूरी जानकारी)

कोई कंपनी में शेयर मार्केट में लिस्ट कैसे करें।

दोस्तों अगर आपके पास 1000000 रुपए की जरूरत है तो आप कंपनी को शेयर मार्केट पर लिस्ट करके ₹1000000 आसानी से इकट्ठा कर सकते हैं और सबसे पहले आपको अपने कंपनी का स्टॉक एक्सचेंज लिस्ट जारी करना होगा।
BSE (Bombay stock exchange) जिस पर आप 4000 से भी ज्यादा कंपनी को लिस्ट है और NSE (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) जिस पर 1500 से ज्यादा काम कंपनी कंपनियां लिस्ट है। ऐसे में आप अपनी कंपनी को स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट कराने के लिए

What is share market: 

सबसे पहले आपको सभी के पास जाना होगा सभी के पास आपको अपनी कंपनी के सभी डिटेल्स देना पड़ेगा और एक बार सभी अपनी कंपनी को वेरीफाई करने का अप्रूवल देती है और आपकी कंपनी स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट करवा सकते हैं ऐसे में आप पहली बार कंपनी को शेयर बेचने के लिए जा सकते हैं और अपनी कंपनी 1000000 रुपए की जरूरत है तो आप एक सो रुपए के हिसाब से 10000 से निकल जाएगा और आप की बोली लग जाती है IPO (internal public offening) जब कोई कंपनी पहली बार अपने शहर को निकालती है और शेयर मार्केट में लिस्ट याद करती है तो उसे आईपीओ बोला जाता है।

शहर का मतलब होता है कि किसी कंपनी अपने हिस्सेदारी को आपके किसी कंपनी के शेयर खरीदना है तो इसका मतलब होता है कि आप उस कंपनी के कुछ हिस्से के मालिक बन जाते हैं मतलब कि अपनी कंपनी कुछ पैसा लगा हुआ है तो आपकी कंपनी लाभ कम आती है तो आपका भी प्रॉफिट होता है ऐसे में अगर कोई कंपनी का नुकसान होता है तो आप का भी नुकसान होने की संभावना है।

शेयर का कीमत कैसे बढ़ती है एवं घटती है।( How the share market decreases and how it increases)

शेयर मार्केट किसी भी शेयर का भाव के आधार पर बढ़ता है या कमता है और मांग और पूर्ति का अधार पर कंपनी शेयर को मूल्यांकन करता है अगर किसी कंपनी जैसे कि ज्यादा डिमांड होती है तो उस कंपनी का supply होता है उसके बाद शेयर प्राइस बढ़ जाता है ठीक उसी प्रकार सर बहुत ऊंची तक बढ़ जाता है और डिमांड कम जाता है उसके बाद शेयर बाजार प्राइस घर जाता है और हर कंपनी के शेयर प्राइस अलग-अलग होता है कारोबार करती है नुकसान होता है इसीलिए समय के साथ साथ में उतार चढ़ाव होता रहता है।

What is share market full information

शेर को कैसे खरीदें और बेचे ( How to buy and sell shares)

शेयर मार्केट शेर को खरीदने और बेचने के लिए बाजार में बोली लगाई जाती है मतलब यह हुआ कि शेर को नीलामी की जाती है इसमें जो ग्राहक सबसे कम कीमत पर शेर को भेजता है और जो खरीदार सबसे अधिक कीमत पर शेयर खरीदने को तैयार होता है उन दोनों के बीच शहर का आदान प्रदान किया जाता है इसके बाद इन दोनों को एक दूसरे से शेयर को खरीदने और बेचने लगते हैं इसका मतलब यह हुआ कि सबसे ऊंची बुरी लगा हुआ शेर को वह शेयर को खरीद लेता है बड़े प्राइस और अस्त प्राइस बोला जाता है ग्राहक जिस कीमत पर शेयर को बेचने के लिए तैयार होता है उस पर बड़ा बोली और खरीदारी के जिस कीमत पर खरीदने के तैयार होता है उस पर आस्क प्राइस कहा जाता है।

शेयर कब खरीदे।( how to buy shares)

दोस्तों जब आप शेयर खरीदना और बेचना सीख लेते हैं तो आपके मन में यह डाउट होता है कि आखिर किस समय शहर को खरीदा जाना चाहिए स्टॉक मार्केट में किसी विषय को खरीदने से पहले आपको खयाल रखनावीबहुत जरूरी है।

  • जब कोई कंपनी शेयर खरीदने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह से रिसर्च कर लें
  • उस कंपनी के पिछले कुछ सालों को लाभ और हानि के हिस्ट्री देख लें
  • के बाद उस कंपनी के ASSETS और LIABILITIES को अच्छी तरह से देख ले
  • उस कंपनी के cash flow statement के बारे में पूरी तरह से पढ़ ले
  • पानी के बैलेंस शीट अच्छे से पढ़ें

Read more :-

Lavkush Kumar
नमस्कार दोस्तों आप सभी का हमारे इस वेबसाइट importantclass.com में स्वागत है। इस वेबसाइट के द्वारा आप सभी लोगों तक सभी प्रकार की खबरें जैसे:– देश–दुनिया, बॉलीवुड न्यूज़, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो ( Technology News in Hindi ) , क्रिकेट और राशिफल Etc. रोजाना ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।
http://importantclass.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *